त्योहार पर बाजार, रेलवे स्टेशन, मॉल में आतंकी हमले की आशंका, अलर्ट जारी

1116

नई दिल्ली: त्योहारों पर आतंकी हमले का ख़तरा मंडरा रहा है. खुफिया रिपोर्ट के मुताबिक आतंकी बाज़ार, रेलवे स्टेशन, मॉल्स और मेट्रो यानी भीड़ भाड़ वाली जगहों या इलाके को निशाने बना सकते हैं और ये हमला आत्मघाती हो सकता है.

 

सूत्रों के मुताबिक़ खुफिया रिपोर्ट के आधार पर ऐसे 80 से ज्यादा संवेदनशील जगहों की पहचान की गई है, जहां आतंकवादी हमला का खतरा मंडरा रहा है.

 

हमले की आशंका के बीच किसी भी हंगामी हालात से निपटने के लिए सुरक्षाबलों ने पूरी तैयार कर ली है. संवेदनशील जगहों की पहचान और सिक्योरिटी ऑडिट के बाद अहम प्रतिष्ठानों और जगहों के डिजिटल नक़्शे स्टैंडबाई में NSG की टीम को सौंप दिए गए हैं, ताकि त्वरित ऑपरेशन में कोई दिक्कत न आए.

इसके साथ ही हमले की सूरत में रेस्पॉन्स टाइम कम करने के लिए क्विक रिस्पांस टीम को अलग़ अलग़ जगहों पर स्टैंडबाई में रखा गया है. ये कदम त्योहारों के समय इस लिए उठाया गया है ताकि भीड़ भाड़ वाले इलाकों में हमले की सूरत में त्वरित कार्रवाई को अंजाम दिया जा सके.

 

सूत्रों के मुताबिक़ 75 प्रतिशत NSG के जवानों को देश के अलग अलग जगहों में महत्वपूर्ण जगहों पर स्टैंड बाई में तैनात रखा गया है. इस बार 16 नवंबर को NSG स्थापना दिवस के मौके पर होने वाले कमांडो ड्रिल और एंटी हाईजैकिंग ऑपरेशन के डेमो नहीं किए गए.NSG ने अपने कार्यक्रम में हेड क्वार्टर में मौजूद जवानों के लिए लेक्चर का कार्यक्रम रखा था.