अक्सर हम अपने चेहरे के दाग-धब्बों को हटाने के लिए दुनिया भर के तरीके इख़्तेयार करतें हैं। कभी-कभी तो हम दवाओं और मेडिकेटेड कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स का भी सहारा लेतें हैं, लेकिन बेहतर होने बी बजाय ये त्वचा को और भी बद्तर कर देतें हैं। शायद आप जानतें हों, लेकिन ऐसी समस्याएं होम पर हमें धुप में निकलने से भी बचना पड़ता है। क्योंकि तेज धूप उन दागों और छाहियों को और बढ़ा देता है। सो बेहतर होगा कि हम इन सारे तरीकों से बच कर कुछ प्राकृतिक चीज़ों का सहारा लें और अपनी समस्या को जड़ से ख़त्म कर दें, तो ये हैं वो चीज़ें- 1. नींबू lemon-juice इसके लिए बस आपको नींबू का रस निचोड़ कर एक छोटी कटोरी में रख लेना है, फिर इसे चेहरे पर लेप की तरह लग लेना है और 20 मिनट तक छोड़ देना है। आइल बाद चेहरे को अछि तरह से धो लेना है, ऐसा आपको प्रतिदिन दो बार करना है। नींबू में विटामिन सी की भरपूर मात्रा होती है। आगे पढें अगले पेज पर

1275

2. चंदन

sandalwood-powder

चन्दन दाग-धब्बों और कील-मुहासों को कम करने में  बहुत बेहतर विकल्प है। चन्दन की लड़की को घिस कर उसका लेप बनाये इस लेप को रात में चहरे पर लगाये और सुबह जागने के बाद धो लें।

3. कच्चे आलू और टमाटर

Raw

टमाटर और आलू के पतले स्लाइसेस बना लें और उसे अपने चेहरे पर 20 मिनट तक हल्के हाथों से रगड़ें, ऐसा करने से यह प्रभावित हिस्सों का रंग हल्का पड़ना शुरू हो जायेगा।

आगे पढें अगले पेज पर

1
2
3
4
SHARE
Previous articleये 7 जड़ी बूटियां आपके दिमाग को कंप्यूटर से भी तेज़ बना सकती हैं ।
Next articleकई लोग ये नहीं जानते कि ऐंज़ाइटी (anxiety) यानि घबराहट मेंटल डिसऑर्डर का ही एक विकार है। इससे धीरे-धीरे आपकी लाइफ प्रभावित हो सकती है। इतना ही नहीं इसके कारण आपको अपने रोजाने के काम भी जटिल लग सकते हैं। हालांकि आप अपनी डायट में सुधार करके इस समस्या से काफी हद तक छुटकारा पा सकते हैं। घबराहट के लक्षणों को कम करने के लिए ये सात चीजें जरूर खाएं। बादाम और अखरोट- ये विटामिन ई, जिंक, मैग्नीशियम और बी 12 के अच्छे स्रोत हैं और चिंता या तनाव के दौरान इम्यून सिस्टम को बचाते हैं। इसलिए रोजाना तीन से चार बादाम या अखरोट खाएं। कद्दू के बीज- इसमें एमिनो एसिड होता है, जो एल ट्रैपटोफैन से जाना जाता है। ये दिमाग में सेरोटोनिन का लेवल बदलने में सहायक है। सेरोटोनिन एक न्यूरोट्रांसमीटर है, जो मूड को बैलेंस रखता है। फर्मेन्टड फूड्स- अध्ययन के अनुसार, फर्मेन्टड फूड्स में प्रोबायोटिक्स होता है, जिस वजह से ये चिंता को कम करने में सहायक है। इसलिए आपको दही, ढोकला, इडली और डोसा जैसी चीजें खानी चाहिए। मैग्नीशियम वाली चीजें- मैग्नीशियम दिमाग में कोर्टिसोल (Cortisol) का लेवल रेगुलेट करने में सहायक है। कोर्टिसोल तनाव कम करता है जिससे आप अच्छा महसूस करते हैं। इसके लिए आप पालक, केला, मछली जैसी चीजें खाएं। ओमेगा -3 फैटी एसिड- अध्ययनों के अनुसार ओमेगा -3 फैटी एसिड से तनाव और चिंता को कम करने में मदद मिलती है। इसके लिए फ्लैक्ससीड, सैमन, अंडे, चिया सीड्स और सोयाबीन खाएं। संतरे- विटामिन सी की कमी के कारण ऐंज़ाइटी डिसऑर्डर हो सकता है। इसलिए अपने खाने में संतरे, कीवी, टमाटर, ब्रोकोली और अन्य विटामिन सी वाले खाद्य पदार्थ शामिल करें। कैमोमाइल टी- अध्ययनों के अनुसार, कैमोमाइल टी चिंता के इलाज के लिए प्रभावी नेचुरल रेमेडी है।