ये 7 जड़ी बूटियां आपके दिमाग को कंप्यूटर से भी तेज़ बना सकती हैं ।

1188

मस्तिष्क को तेज बनायें ये उपाय

.

जैसे जैसे संसार बदलना वैसे वैसे परिस्थिति, खानपान, रहन सहन और विचारधारा इत्यादि सब बदला. बदलते संसार के साथ प्रतियोगिता की भावना भी बढ़ी इसलिए हर व्यक्ति आज एक दुसरे से आगे बढ़ने का प्रयास करना चाहता है. किन्तु सिर्फ सोचने से तो कुछ नहीं होता बल्कि उसे करना पड़ता है और ऐसा करने के लिए जरूरत होती है तेज दिमाग की, एक संतुलित विचारधारा की, धैर्य की और याददाश्त को तेज करने की. इन सबके होते हुए ही आप आत्मविश्वास के साथ हर कठिन राह को भी सरल करके उसे पर कर पाते हो. तो आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय और टोनिक बताने जा रहे है जिनका इस्तेमाल कर आप अपने मस्तिष्क को साधारण से बेहतर बना सकते हो.

Dalchini

.1. दालचीनी
कहने को दालचीनी एक सिर्फ एक मसाला है लेकिन ये एक बहुत बढ़िया जड़ी बूटी भी है। यदि रात को सोने से पहले नियमित रूप से एक चुटकी दालचीनी का पाउडर शहद के साथ मिलाकर ले तो इससे मानसिक तनाव में राहत मिलती है और दिमाग भी तेज होता है।

.

Spikenard

2,जटामांसी ( Spikenard ) : आयुर्वेद में जटामांसी का इस्तेमाल अनेक रोगों से मुक्ति के लिए किया जाता है क्योकि ये अनेक तरह के औषधिय गुणों से भरी होती है. मस्तिष्क की क्षमता को बढाने के लिए तो इसे रामबाण इलाज माना जाता है. इससे ना सिर्फ दिमाग तेज होता है बल्कि याददाश्त भी तेज होती है. इसका इस्तेमाल करने के लिए आप 1 कप गर्म दूध लें और उसमें 1 चम्मच जटामांसी को अच्छी तरह मिला लें. उसके बाद आप इसका सेवन करें. आप इस उपाय को दिन में 2 बार अपनाएँ.

आगे पढ़े कैसे हल्दी बनती है दिमाग को तेज…