अक्सर हम अपने चेहरे के दाग-धब्बों को हटाने के लिए दुनिया भर के तरीके इख़्तेयार करतें हैं। कभी-कभी तो हम दवाओं और मेडिकेटेड कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स का भी सहारा लेतें हैं, लेकिन बेहतर होने बी बजाय ये त्वचा को और भी बद्तर कर देतें हैं। शायद आप जानतें हों, लेकिन ऐसी समस्याएं होम पर हमें धुप में निकलने से भी बचना पड़ता है। क्योंकि तेज धूप उन दागों और छाहियों को और बढ़ा देता है। सो बेहतर होगा कि हम इन सारे तरीकों से बच कर कुछ प्राकृतिक चीज़ों का सहारा लें और अपनी समस्या को जड़ से ख़त्म कर दें, तो ये हैं वो चीज़ें- 1. नींबू lemon-juice इसके लिए बस आपको नींबू का रस निचोड़ कर एक छोटी कटोरी में रख लेना है, फिर इसे चेहरे पर लेप की तरह लग लेना है और 20 मिनट तक छोड़ देना है। आइल बाद चेहरे को अछि तरह से धो लेना है, ऐसा आपको प्रतिदिन दो बार करना है। नींबू में विटामिन सी की भरपूर मात्रा होती है। आगे पढें अगले पेज पर

978

4. बादाम का तेल

Almond-Oil

आपने बादाम तेल के बारे में ये तो सुना होगा की ये बालों के लिए फायदेमंद है। लेकिन ये आपकी त्वचा और उसके प्रभावित क्षेत्रों के लिए भी उतना ही फायदेमंद है, जितना की बालों के लिए।

अपने चेहरे के प्रभावित हिस्सों पर यह तेल लगा कर एक घंटे छोड़ दें और फिर चेहरे को अच्छी तरह से धूल लें, आप चाहे तो इसे पूरी रात के लिए भी चहरे पर छोड़ सकतें है।

5. एलोवेरा

Aloe-Vera

त्वचा से जुड़ी सभी बीमारियों का रामबाड़ है ये एलोवेरा। एलोवेरा में 96% हिस्सा सिर्फ पानी होता है। इसके जेल को लगाने से चेहरे के दाग और झुर्रियां काम होने लगती हैं। इसे घृतकुमारी के नाम से भी जाना जाता है।

आगे पढें अगले पेज पर